Breaking News
Home / States / Madhya Pradesh / आनन्दम योजना मध्यप्रदेश – स्कूली विद्यार्थियों को जीवनापयोगी सामग्री निःशुल्क वितरण
aanandam yojana madhya pradesh
aanandam yojana madhya pradesh

आनन्दम योजना मध्यप्रदेश – स्कूली विद्यार्थियों को जीवनापयोगी सामग्री निःशुल्क वितरण

मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने स्कूली विद्यार्थियों को जीवनापयोगी सामग्री निःशुल्क वितरण के लिए आनन्दम योजना (www.anandsansthanmp.in) का शुभारम्भ किया। इस योजना के तहत साकार करने के लिये बच्चों में दान व सेवा की भावना जागृत करने के लिये विद्यालय बोर्ड पर समस्त छात्रों को इस भावना से अवगत करावें एवं बच्चों से कपडे, गर्म कपडे, शैक्षणिक सामग्री, जुते-चप्पल, बेग, पर्स, बस्ते, लंच बाक्स, वाटर बाटल सहित अन्य जीवनापयोगी सामग्री स्वेच्छा से स्कूल में एकत्रिक करें।

संस्था महावीर पुस्तकालय एवं जीवनापयोगी सामग्री निःशुल्क वितरण समिति मन्दसौर द्वारा जो कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा पंजीकृत है। स्कूलों से यह साम्रगी प्राप्त कर विद्यार्थियों, गरीब बच्चों में एवं जरूरत मंद परिवारों को निःशुल्क वितरण करने का कार्य करेगी। सामग्री एकत्र कर संस्था के नम्बर 94799986005 पर सूचित करें ताकि संस्था सामग्री को एकत्र कर वितरण कर सके।

आनन्दम योजना के साथ लोगों को इस क्षेत्र में गरीब लोगों के लाभ के लिए वस्तुएं दान करने के लिए राज्य भर के विभिन्न जिलों में विभिन्न स्थानों पर कर सकते हैं। इनमें बहुत सी वस्तुएं शामिल हैं जो हर रोज जीने के लिए आवश्यक हैं। इससे विशेष रूप से अच्छी तरह से लोगों को नौकरी खोजने के लिए बाहर जाने के मामले में समर्थन किया जा सकता है सुधार और उनके नियमित जीवन में हर तरह जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है।

आनन्दम योजना के माध्यम से दूसरों की मदद करने की तलाश में लोग इस योजना के तहत आनन्दक के रूप में साइन अप कर सकते हैं। प्रशिक्षण आवेदकों को उपलब्ध कराया जाएगा उन्हें जानने के लिए कैसे वे अन्य लोगों को इस योजना से मदद प्रदान कर सकते हैं । सरकारी कर्मचारी, गैर सरकारी संगठन और विभिन्न सांस्कृतिक संगठन इसमें भाग ले सकते हैं। जनता को अभी भी इस योजना का समर्थन करने के साथ मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

स्वैच्छिक व्यवस्था को विशेष रूप से सभी लोगों को पालन करने के लिए बनाया गया है। इस का उपयोग करके लोग जो उनके पास वस्तुएं हैं थोड़ी या ज्यादा दान के लिए चुन सकते हैं।लोगों को अब कोशिश करके ज्यादा से ज्यादा आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है । जब कार्यक्रम सही प्रयोग किया जाएगा तो इससे काफी फर्क पड़ेगा । योजना को सरकारी संगठनों ने गर्व से समर्थन किया है और सरकार के बहार भागीदारी से लोगों की देखभाल करने के लिए मदद करता है।

सांस्कृतिक और व्यापारिक संगठन भी इसमें भाग ले सकते हैं। वे इस अभियान की मेजबानी करके वे योजना का समर्थन कर सकते हैं और लोगों को विभिन्न वस्तुएं दान करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह एक आकर्षक व्यवस्था है जहां अधिक लोग को कई वस्तुओं का दान कर सकते हैं वे अपनी रूचि से सामान्य रूप में इस योजना का समर्थन कर सकते हैं। दान योजना के तहत पूरे राज्य के आसपास स्थित क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

Comments

comments

Check Also

chhattisgarh suchna kranti yojana

सूचना क्रांति योजना छत्तीसगढ़ – 56 लाख लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन वितरित

सूचना क्रांति योजना (SKY ) की शुरुआत छत्तीसगढ़  मे की गयी है इस योजना के …