Breaking News
Home / States / Himachal Pradesh / हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (HPUHPS) – सभी को मुफ्त इलाज योजना
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (HPUHPS) – सभी को मुफ्त इलाज योजना

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम:-

हिमाचल प्रदेश में यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (HPUHPS) के तहत सभी राज्यवासियों को मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा। यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन योजना के अंतर्गत, जिन परिवारों के स्मार्ट हेल्थ कार्ड नहीं बने हैं, उन्हें इस मुफ्त इलाज योजना का लाभ मिलेगा | यदि कोई हॉस्पिटल मे एडमिट होता है तो उसे 30 हजार से 1.75 लाख रुपये और कैंसर रोगियों को 2.25 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।
हिमाचल प्रदेश में गरीबी रेखा वर्ग के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाइ), मुख्यमंत्री स्टेट हेल्थ कार्ड स्कीम और मेडिकल रिइंबर्समेंट स्कीम के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त होती है | लेकिन जो लोग जनरल केटेगरी मे आते है उन्हें यदि कोई बीमारी हो जाती है तो उनको इलाज के लिए पैसे खर्च करने पड़ते है | तो उनके लिए यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (HPUHPS) की शुरू की गयी है जिसमे आपको केवल 365 रुपये देकर आप अपना SMART CARD बनवा सकते है और Universal Health Protection Scheme मे एक परिवार के 5 सदस्य हे शामिल हो सकते है |

 

Universal Health Protection Yojana के तहत, यदि कोई बीमार होता है तो अस्पताल में दाखिल होने पर 30 हजार से 1.75 लाख रुपये तक के इलाज की मुफ्त सुविधा मिलेगी। हिमाचल प्रदेश में फ्री इलाज योजना के तहत अस्पतालों में हृदय और अन्य गंभीर बीमारियों में भी यह सुविधा मिलेगी।

 

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (HPUHPS) में स्मार्ट हेल्थ कार्ड कैसे बनवाएं:-

यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (HPUHPS) के तहत आप सभी अस्पतालों मे Smart Card बनवा सकते हो | Smart Card बनबाने के लिए सभी फैमिली मेंबर को हॉस्पिटल मे उपस्थित होना जरुरी है | मौके पर उनके हाथ के निशान और फोटो ली जाती है और उन्हें कार्ड जारी कर दिया जाता है।

यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के अंतर्गत सरकार ने सभी स्मार्ट कार्ड धारक से 365 रूपये कार्ड बनाने के लिए तय किए गए हैं यानी लोगों को इलाज का खर्च रोजाना एक रुपये पड़ेगा। 1 रुपये हर दिन सभी स्मार्ट कार्ड धारको से इसलिए चार्ज किया जा रहा है ताकि किसी को ज्यादा बोझ भी ना पड़े और हर एक प्रदेश वासी का इलाज भी फ्री मे हो जाये |

Comments

comments

Check Also

uttar pradesh berojgari bhatta 2018

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2018 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए बोरोजगारी भत्ता 2018 योजना की शुरुआत की है …